सारखी कॉम्बिफ्लेम घेताय बघा काय नुकसान होऊ शकत ते ! नक्की वाचा आणि सावध राहा

कोम्बिफ्लेम Combiflam दवाई मुख्य रूप से दो दवाईयों यह पैरासीटामोल paracetamol और आईब्यूप्रोफेन ibuprofen के संयोजन से बनी है. कोम्बिफ्लेम Combiflam गोलियों और सिरप (combiflam syrup) के रूप बाजार में मौजूद हैं. कोम्बिफ्लेम एक नोनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग Nonsteroidal Anti-Inflammatory Drug (NSAID) है. NSAIDs उन दवाओं को कहते हैं जो की सूजन को कम करने लिए प्रयोग होती हैं लेकिन स्टेरॉयड steroids नहीं होती हैं.

चाहिए अब Combiflam जिन दो दवाई के मिश्रण के साथ बनायीं जाती हैं उसके बारे में थोडा विस्तार में बात करते हैं.

1. इब्यूप्रोफन (Ibuprofen in hindi)

इब्यूप्रोफन (Ibuprofen) Nonsteroidal Anti-Inflammatory समूह का हिस्सा हैं. जो की प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को रोककर दर्द कम करने में सहायक होता हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि प्रोस्टाग्लैंडीन क्या होता हैं. चाहिए हम बताते हैं प्रोस्टाग्लैंडीन एक मेडिकल टर्म हैं प्रोस्टाग्लैंडीन शरीर में तब उत्पन होते है जब शरीर पर किसी तरह की चोट लगाती हैं. चोट लगाने के बाद सुजन आ जाना के पीछे प्रोस्टाग्लैंडीन ही जिम्मेदार हैं.

2. पैरासिटामोल (Paracetamol in hindi )

पैरासिटामोल (Paracetamol ) भी एक Non-Steroidal Anti-inflammatory drugs समूह का हिस्सा हैं. Paracetamol एक प्रकार का दर्द निवारक (Analgesic) है. जो कि हमारे मस्तिक्ष के उन सन्देश वाहकों को क्षीण कर देते हैं जो कि हमारे न्यूरल सिस्टम को यह बताते हैं कि शरीर में किस जगह दर्द हो रहा हैं.

किस दर्द में Combiflam उपयोग की जाती हैं और इसके फायदे | Combiflam Benefits & Uses in Hindi

कोम्बिफ्लेम Combiflam ओटीसी OTC medicine ब्रांड का एक प्रोडक्ट हैं. जो कि सर्दी, बुखार, फ्लू के दर्द, सुजन, मांसपेशियों में दर्द, दांत का फोड़ा, ऑस्टियोआर्थराइटिस (अस्थिसंधिशोथ), रूमेटाइड आर्थराइटिस, एंकायलूजि़ग स्‍पांडेलाइटिस, गाउट, प्रोस्टेटाइटिस, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, दांत में दर्द के उपचार में उपयोग की जाती हैं.

Combiflam के दुष्प्रभाव नुकसान अथवा साइड इफेक्ट्स – Combiflam problems or Side Effects in Hindi

हमने आपको यह तो बता दिया कि कैसे Combiflam हमारे शरीर के रासायनिक तत्वों को रोक कर हमारे शरीर के दर्द को कम कर दिया हैं. अब आप यह सोचिये की इतनी ताकतवर दवाई लेने के बाद इसका हमारे शरीर पर इसका क्या दुष्प्रभाव पड़ता हैं. जब Combiflam दवाई पर रिसर्च किया गया तो इसके भी कुछ Side Effects सामने आये. जो कि इस प्रकार हैं.

1. बहुत नींद आना, आँखे भरी होना, चक्कर आना, साँस लेने में समस्या (घबराहट) , सीने में दर्द होना या पैरों में सूजन दिखाई देना.
2. पेट (gastritis) के म्‍यूकोस में सूजन, मतली या उल्टी, ऐंठन, दस्त लगाना, एसिडिटी, गैस, कान सुन्न पड़ना, पेप्टिक अलसर, गुर्दे पर असर आदि
3. ऊपरी जठरांत्र की म्यूकोसा की क्षति, अपच, मिचली, उल्टी, जठरांत्र में रक्तस्राव gastrointestinal bleeding, एलर्जी, गुर्दे और दिल पर असर
4. त्वचा पर एलर्जी Skin allergy, रैश rash, अरटीकेरिया urticaria, भी कुछ रोगियों में देखा जाता है.
5. यह अस्थमा, श्वसन विकार आदि में फेफड़ों की समस्याओं को बढ़ा सकती है.
6. यह प्लेटलेटों की संख्या कम कर देता है

किन्हें Combiflam नहीं लेना चाहिए Who should not take Combiflam

रिसर्च में पाया गया हैं कि Combiflam हर व्यक्ति नहीं ले सकता हैं. यदि कोई इस निम्नलिखित बीमारियों से जूझ रहा हैं तो यह दवाई आपकी स्थिति और बिगाड़ सकती है.

1. जो दमा (अस्थमा) से पीड़ित है
2. जो Kidney Disease से जूझ रहा है.
3. High BP (उच्च रक्तचाप) वाले मरीज
4. गैस्ट्रोएन्टराइटिस (जठरांत्र शोथ)
5. Congestive Heart Failure (CHF)
6. अगर आप पेरासिटामोल के प्रति असहानुभूतिपूर्ण हैं तो इसके उपयोग से बचें
7. अगर आपको चोट या रक्तस्राव हो रहा है तो इस दवाई का सेवन ना करे
8. यदि आप हर दिन शराबयुक्त पेय का सेवन करते हैं तो पेरासिटामोल न लें
7. गर्भवती महिला इसे लेने से पूर्व चिकित्सक से परामर्श करें

We are eager to hear your EXPERT opinion

Close
error: Content is protected !!