होंठ का रंग ही बता देता है कि कहीं शरीर में कोई खराबी तो नहीं, आगे से ध्यान रखना

सुबह उठकर या तैयार होते वक्त तो हम सभी अपना चेहरा देखते ही हैं। हम अपने होंठ को भी बिल्कुल नजरअंदाज नहीं करते हैं। वो सूखे नजर आए तो हम तुरंत कोई लोशन लगा लेते हैं और लड़कियां तो लिपस्टिक से उनके असली रूप को भी छुपा देती हैं। क्या आपने कभी अपने चेहरे को निहारते वक्त अपने होंठ के रंग की तरफ ध्यान दिया है? क्या आपको कभी अपने होंठ का रंग बदला हुआ नजर आया है?

यह तो हम सभी जानते हैं कि जब हम बीमार होते हैं तो हमारा शरीर कई माध्यमों से हम तक इसका संदेश पहुंचाने की कोशिश करता है। इस काम के लिए शरीर अन्य अंगों के साथ ही होंठ का भी सहारा लेता है।

होंठ के रंग को देखकर ही पूरे स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली जा सकती है। इनके रंग को देखकर शरीर के अंदर क्या खराबी चल रही है, इसका पता लगाया जा सकता है। आइए करते हैं आज इसी पर बात।

पिंक लिप्स

 

यदि आपके होंठ नेचुरल पिंक कलर के हैं तो यह स्वस्थ होने की निशानी है। मगर ऐसा नहीं है तो यह किसी बड़ी बीमारी की ओर भी संकेत कर सकता है। आपको इस पर ध्यान देने की सख्त जरूरत है।

हल्का गुलाबी रंग

यदि होंठ का रंग नेचुरल गुलाबी से कुछ हल्का पड़ गया है तो यह एनीमिया की स्थिति की ओर इशारा करता है। चूंकि शरीर में हीमोग्लोबिन कम हो चुका है और रेड ब्लड सेल्स के काउंट भी कम हो गए हैं। इसलिए होंठ का रंग भी फीका पड़ गया है।

इन्हें करें डाइट में शामिल

 

इस स्थिति में आपको अपने खाने में आयरन और विटामिन-सी की मात्रा को बढ़ाना होगा। आप रेड मिट, ब्रोकोली और खजूर आदि खाना शुरू कर दें।

लाल होंठ

यदि आपके होंठ सामान्य से कुछ अधिक लाल नजर आ रहे हैं तो इसका मतलब हुआ कि आपकी बॉडी ओवरहीट हो चुकी है। आपका लिवर और तिल्ली बहुत ही ज्यादा काम कर रहे हैं।

इन्हें बनाए डाइट का हिस्सा

स स्थिति में आपको करेला और अजमोद जैसी सब्जियां खाना शुरू करें। शहद अंदरूनी प्रक्रिया को बैलेंस करके रखेगा। साथ ही रात में जल्दी सोए और तनाव भी न लें।

पर्पल-ग्रीन लिप्स

सर्दियों के दिनों में होंठ का पर्पल हो जाना आम बात है। लेकिन यह रंग लंबे समय तक बना हुआ है तो सतर्क होने की जरूरत है। यह हार्ट प्रॉब्लम के साथ ही सांस संबंधी बीमारी का कारण भी हो सकता है।

डार्क रेड लिप्स

यदि होंठ का लाल रंग इतना गहरा हो रहा है कि यह काले की तरफ रुख कर रहा है तो इसका अर्थ हुआ कि आपके पाचन तंत्र में कुछ खराबी है और यह ठीक तरीके से काम नहीं कर रहा है।

ये रहेंगे सही

 

डार्क लाइन

यदि होंठ के आसपास एक लाइन बनी है जो पर्पल लाइनर की तरह नजर आ रही है, तो ये भी बुरा संकेत है। आपका सिस्टम ठीक तरीके से काम नहीं कर रहा है और आपको एक साथ ठंडा और गर्म लगता है।

इस पर दें ध्यान

इस सिचुएशन में आपको मसालेदार और प्रोसेस्ड फूड से दूरी बना लेनी चाहिए। इसके साथ ही हेल्दी खाइए और ढेर सारा आराम कीजिए।

यदि आपके होंठ का रंग नार्मल नजर नहीं आ रहा है तो बेहतर है कि समय रहते चिकित्सक की सलाह ले ली जाए।

We are eager to hear your EXPERT opinion

Close
error: Content is protected !!